यशराज फिल्म्स के खिलाफ एफआईआर, 100 करोड़ की रॉयल्टी गलत ढंग से जुटाने का आरोप… FIR में आदित्य और उदय चोपड़ा का नाम

मुंबई 20 नवंबर 2019। देश के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस यश राज फिल्म्स की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. मुंबई पुलिस की इकोनॉमिक ओफेंस विंग ने यशराज फिल्म्स के खिलाफ 100 करोड़ रुपए हड़पने के आरोप में शिकायत दर्ज की है। संगीतकार, गीतकार और संगीत निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले आईपीआरएस ने यशराज फिल्म्स पर अनधिकृत रूप से आईपीआरएस सदस्यों की संगीत रॉयल्टी में से करीब 100 करोड़ रुपये एकत्र करने का आरोप लगाया है।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) में दायर एफआईआर में, आईपीआरएस ने आरोप लगाया है कि वाईआरएफ ने  कलाकारों पर दबाल डालकर अवैध समझौतों पर हस्ताक्षर करवाया और दूरसंचार कंपनियों, रेडियो स्टेशनों और संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफार्फ से रॉयल्टी इकट्ठा करने से रोका है। आईपीआरएस का कहना है कि 100 करोड़ रुपये तो असल आंकड़े का सिर्फ एक छोटा सा हिस्सा है।  भविष्य में अन्य प्रोडक्शन हाउस और स्टूडियो के खिलाफ भी इसी तरह के शिकायत दर्ज होंगी जिसमें बड़ी तादाद में घपले सामने आएंगे।

आदित्य चोपड़ा और उदय चोपड़ा का नाम भी शामिल
एफआईआर में वाईआरएफ के निदेशक आदित्य चोपड़ा और उदय चोपड़ा का नाम भी शामिल है। फिलहाल, इस पूरे मामले में यशराज फिल्म्स का पक्ष अभी तक सामने नहीं आया है। इसके अनुसार  प्रोडक्शन हाउस कलाकारों और संगीत निर्माताओं की ओर से रॉयल्टी जमा नहीं कर सकता है क्योंकि यह आईपीआरएस का अधिकार है। इस मामले में यशराज फिल्म्स का पक्ष जानने के लिये जब उनसे संपर्क किया गया तो कंपनी ने फिलहाल इस मुद्दे पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। आईपीआरएस संगीतकार, संगीत निर्देशक, गीतकार और संगीत के प्रकाशकों से जुड़ी एक संस्था है। यह भारत में संगीत के उपयोग की अनुमति देने और लाइसेंस जारी करने वाली एकमात्र अधिकृत संस्था है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.