Exit Poll: महाराष्ट्र और हरियाणा में एनडीए सरकार की प्रचंड जीत, विपक्ष धराशायी- देखिये अलग-अलग सर्वे में कुछ ऐसा है हाल…

नईदिल्ली 21 अक्टूबर 2019. टीवी न्यूज़ के एग्ज़िट पोल के आंकड़ों की बात करें तो देश की आर्थिक राजधानी वाले प्रदेश महाराष्ट्र में जनता एक बार फिर बीजेपी शिवसेना गठबंधन पर भरोसा जताने जा रही है. वहीँ हरियाणा में भी बीजेपी विपक्ष को धराशायी करती दिख रही है. बता दें नतीजे 24 अक्टूबर को सामने आएंगे लेकिन उससे पहले एबीपी न्यूज़ और सी वोटर ने एग्जिट पोल के जरिए जानने की कोशिश की है कि नतीजों का रुख क्या रहेगा? एबीपी न्यूज़ सी वोटर के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए महाराष्ट्र और हरियाणा में विपक्ष को धूल चटा दिया है. महाराष्ट्र का एग्जिट पोल बीजेपी + 204 कांग्रेस + 69 अन्य- 15 हरियाणा का एग्जिट पोल बीजेपी 72 कांग्रेस 8 अन्य- 10.

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

आजतक एक्सिस माई इंडिया के EXIT POLL की बारी है. EXIT POLL के मुताबिक, महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को दूसरी पारी मिलती दिख रही है. बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आ रही है, जिसको 109 से 124 सीटें मिल सकती हैं. राज्य में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा सकता है. दोनों पार्टियां 100 के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचती दिख रही हैं.

रिपब्लिक-जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 52-63 और कांग्रेस को 15-19 सीटें मिल सकती हैं. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 5-9 सीटें हासिल कर सकती हैं. इनेलो की स्थिति ठीक नहीं बताई जा रही और उसे 0-1 सीट मिलने का अनुमान है. यहां अन्य पार्टियों को 7-9 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. एबीपी के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी के खाते में 72 और कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 10 सीटें जा सकती हैं. सीएनएन-न्यूज18 इप्सोस एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटों में 75 तक जीत सकती है. कांग्रेस के खाते में 15 और इनेलो को शून्य सीट मिलने का अनुमान है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव पर आजतक-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल मंगलवार को आएगा, लेकिन सोमवार को दिखाए गए ज्यादातर एग्जिट पोल में हरियाणा में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. यहां बीजेपी को औसतन 63 सीटें मिलने का अनुमान है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है. विधानसभा की कुल 90 सीटों में कांग्रेस को महज 16 सीटें मिलती दिख रही हैं.

R. Bharat + जन की बात के एक्जिट पोल में बीजेपी गठबंधन को 223 जबकि कांग्रेस गठबंधन को 55 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. चैनल के एक्जिट पोल के मुताबिक, अन्य दलों को एक भी सीट नहीं मिलेगी. TV9 + Cicero के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 197, कांग्रेस-एनसीपी को 75 जबकि अन्य दलों के खाते में 16 सीट जाने का अनुमान है.

NDTV खुद एग्जिट पोल जारी नहीं करता, लेकिन अलग-अलग न्यूज चैनलों की तरफ से जारी किए गए एग्जिट पोल्स (Exit Polls) को मिलाकर NDTV ने ‘पोल ऑफ एग्जिट पोल्स’ जारी किया. NDTV के Poll of Exit Polls के अनुसार हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक बार फिर बीजेपी (BJP) की सरकार बनती नजर आ रही है. महाराष्ट्र की बात करें तो BJP-शिवसेना गठबंधन को 211 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. वहीं, हरियाणा में बीजेपी 66 सीटों के साथ फिर से सरकार बनाती नजर आ रही है. कांग्रेस की बात करें तो महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP गठबंधन को 64 सीटें मिलती दिख रही है वहीं, हरियाणा में कांग्रेस को केवल 14 सीटों से संतोष करना पड़ा सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.