टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल में कोई नहीं कर पाया था ऐसा, अजिंक्‍य रहाणे ने मार ली बाजी

मुंबई 21 अक्टूबर 2019 भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज अजिंक्‍य रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. रहाणे टेस्ट के इतिहास में दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक एक बार भी रन आउट हुए बिना 200 साझेदारियां की है. उन्होंने रविवार को भारत और अफ्रीका के बीच खेले जा रहे रांची टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया. इस मैच में उन्होंने अपने 11वे टेस्ट शतक के दौरान इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

दरअसल, अजिंक्‍य रहाणे के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड अपने आप में इसलिए अनोखा है क्योंकि अपनी सभी 200 साझेदारियों के दौरान न तो वह कभी रन आउट हुए हैं, न ही उनका कोई साथी. रहाणे ने अब तक के खेले गए अपने 61 टेस्ट मैचों में यह कीर्तिमान बनाया.

रहाणे ने रविवार को रांची में अपना 11 वां टेस्ट शतक बनाया. उन्होंने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए 188 रनों के बाद घरेलू मैदान पर यह अपना पहला शतक लगाया . यह उनका भारत में चौथा टेस्ट शतक है। रहाणे 192 गेंदों पर 115 रन बनाकर आउट हुए. इसी दौरान उन्होंने 200 रनों की साझेदारी भी की, जिसमें उनके साथी रहे रोहित शर्मा ने दूसरे छोर पर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाया.

अजिंक्‍य रहाणे दुनिया के उन चुनिंदा खिलाडियों में से एक हैं जिन्होंने 100 से अधिक परियों में रन आउट नहीं होने का रिकॉर्ड बनाया है. अब तक सिर्फ पांच बल्लेबाज ही 100 से अधिक पारियों के अपने पूरे टेस्ट करियर में कभी रन आउट नहीं हुए हैं. रहाणे के साथ इस लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के साथ-साथ मुदस्सर नज़र, पीटर मे, ग्रीम हिक शामिल हैं.

भारतीय क्रिकेटरों में सबसे अधिक बार टेस्ट में रन आउट होने के मामले में सबसे ख़राब रिकॉर्ड सैयद किरमानी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, और अनिल कुंबले का है जो सात बार रन आउट हुए हैं. वहीं सबसे अधिक बार अपने साथी को रन आउट करने रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ (12 रन आउट) के नाम है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.